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आईजीआरएस पोर्टल पर मामलों के निस्तारण में झांसी पहुंचा तीसरे पायदान पर

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झांसी 08 नवंबर । उत्तर प्रदेश में आईजीआरएस और हेल्पलाइन शिकायतों के निपटारे में झांसी ने कुशलतापूर्वक काम करते हुए रैंकिंग में सुधार किया है और तीसरे पायदान पर पहुंच गया है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि शासन की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार झांसी की रैंकिंग में सुधार हुआ है इसके लिए सभी विभागीय अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागाध्यक्ष गंभीरता से असंतुष्ट शिकायतों व अन्य रिपीटेड/डिफाल्टर एवं सी श्रेणी की शिकायतों के निस्तारण में शिकायतकर्ताओं के स्थली सत्यापन व टेलिफोनिक संवाद का संतुष्टिकरण निस्तारण सुनिश्चित करें ताकि जनपद की रैंकिंग में और सुधार हो सके।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि हमारा मुख्य उद्देश्य शिकायतों की संख्या को कम करना है। सभी निस्तारण योग्य प्रकरणों को एक बार मे गुणवत्तापूर्ण पूर्ण तरीके से निपटाया जाए ताकि शिकायतकर्ता को बार बार एक ही मामले में बार बार शिकायत दर्ज न करनी पड़े। शिकायतों की संख्या कम करने के लिए अपने अपने विभाग में *ऑटो फीड-बैक मैकेनिज़्म* बनाना होगा। सभी विभाग अपने विभाग से सम्बंधित विषयो के सम्बंध में स्वयं फीडबैक/जानकारी लेकर व्यवस्थाओ को सुनिश्चित करे, ताकि जनता को शिकायत करने की ज़रूरत ही न पड़े। उन्होंने कहा कि यह सभी की ज़िम्मेदारी है कि विभाग स्वयं यह जाने की समस्या कहां है और उसको चिन्हित करते हुए अपनी व्यवस्था को शिकायत प्राप्त होने से पहले सुधारें ताकि जनता को शिकायत करने की आवश्यकता ही न रहे।
विभाग उन समस्याओं को जाने और प्राथमिकता पर समस्या की जड़ तक जा कर मूल समस्या का निस्तारण करते हुए अपने सिस्टम को दुरुस्त करें। ऐसा करने से बार-बार शिकायतों का आना तो रुकेगा ही साथ ही क्षेत्र की समस्या का भी निस्तारण हो जाएगा। अपने अपने विभागों का स्वयं आंकलन करे। जनता द्वारा भेजी गई शिकायतों को समझे, समस्या के मूल कारण पर जाए और उसको समाप्त करते हुए प्रकरणों का निस्तारण करे ताकि शिकायतकर्ता को एक ही समस्या के लिए दुबारा आवेदन करना ही न पड़े।
जिलाधिकारी ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए की रोस्टर बनाते हुए ऐसे क्षेत्र,गांव व मोहल्ला जहां अधिक शिकायतें प्राप्त होती है वहां भ्रमण करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त एक विशेष क्षेत्र से रिपीटेड शिकायतों पर भी गंभीरता बरतें और स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतों का निस्तारण करें।
उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य क्षेत्र से आने वाली शिकायतों के निस्तारण पर अधिक हो, शिकायतों के निस्तारण होने पर स्वत: जनपद की रैंकिंग में सुधार होगा।

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